<

एक समय टीम को पानी पिलाते थे पानी आज पिला रहे अच्छे गेंदबाजों को पानी, एक सफल 360 डिग्री बल्लेबाज बनने का सफर, सूर्यकुमार यादव

साल 8 नवंबर 2022 , सूर्यकुमार यादव एक साल में 1000 T20I रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 61 रन बनाए।जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतिम सुपर 12 चरण का मैच खेलते हुए, यादव ने सिर्फ 25 गेंदों पर नाबाद 61 रन बनाए।

 

सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं, जो वर्तमान में टी20ई में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नंबर 4 बल्लेबाज हैं। उन्होंने T20I में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बनकर T20 क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नंबर 4 बल्लेबाज के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की।

सूर्यकुमार यादव का जन्म खेलों के लिए प्रतिभा के साथ हुआ था। जब वे छोटे थे , तो वे वाराणसी की गलियों में स्ट्रीट क्रिकेट खेला करते थे, और फिर वे मुंबई चले गये तो उन्हें BARC कालोनी चेंबूर में क्रिकेट शिविर में नामांकन कराया गया।

जब वह 12 वर्ष के हुए, तो एल्फ वेंगसरकर गये, जहाँ उन्हें पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने सलाह दी। बाद में, पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस में पढ़ते हुए, सूर्यकुमार यादव ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंडर-22 क्रिकेटर के लिए एमए चिदंबरम ट्रॉफी जीती।उन्होंने सात मैचों में 80.11 के औसत से 721 रन बनाए। उन्होंने चार अर्ध शतक लगाये , और उनका यह प्रदर्शन काफी प्रतिभाशाली था क्योंकि वह केवल 7 मैच खेले थे।

सूर्यकुमार के पिता BARC में इंजीनियर थे। उनकी मां का नाम स्वप्ना है। सूर्यकुमार को बचपन से ही टैटू बनवाना बहुत पसंद है।सूर्यकुमार यादव के हाथों पर उनके माता-पिता की पूरे शरीर पर टैटू हैं। वह अपने माता-पिता की इकलौती संतान है।

सूर्य कुमार यादव के चाचा विनोद कुमार यादव युवा होने पर उनके पहले क्रिकेट कोच बने। उन्होंने उनसे खेल के बारे में बहुत कुछ सीखा और सही से खेलना सीखा।

सूर्यकुमार यादव शादीशुदा हैं और उनकी पत्नी का नाम देवीशा है। वह मूल रूप से दक्षिण भारत की रहने वाली हैं, लेकिन उनका जन्म मुंबई में हुआ था। कॉलेज से स्नातक होने के बाद, देवीशा की मुलाकात। सूर्यकुमार यादव से हुई और वे दोस्त बन गए। आखिरकार इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई।

2016 में सूर्यकुमार की शादी हुई और उनकी शादी में कुछ करीबी दोस्त और रिश्तेदार ही शामिल हुए। वहीं देवीशा पेशे से डांस टीचर हैं और सामाजिक कार्यों में भी उनकी दिलचस्पी है. उन्होंने कुछ एनजीओ के साथ काम किया है।

देवीशा अक्सर, सूर्यकुमार के साथ तस्वीरें पोस्ट करती हैं। उनमें से कुछ में आप उनके द्वारा शेयर किए जाने वाले प्यार को साफ देख सकते हैं। उन्होंने अपनी पीठ पर सूर्यकुमार के नाम का टैटू भी बनवाया था।

सूर्यकुमार 2012 में आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेले। उन्होंने सिर्फ एक मैच खेला और एक भी रन नहीं बनाया। 2014 में, एक नया खिलाड़ी कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा खरीदा गया था और 2015 में उसने ईडन गार्डन्स में MI के खिलाफ 20 गेंदों में पांच छक्के लगाए।

वह व्यक्ति कई अंतरराष्ट्रीय खेलों में खेला है और अन्य देशों के खिलाफ कुछ ट्वेंटी-20 खेलों के लिए भारत की ओर से नामित किया गया है। 2021 में, यादव को भारत की ODI और T20 अंतर्राष्ट्रीय टीमों में नामित किया गया था। उन्होंने जुलाई 2021 में अपना वनडे डेब्यू किया। वह वर्तमान में ICC मेन्स T20 वर्ल्ड कप में हैं और बल्लेबाजों के लिए ICC T20I रैंकिंग में दुनिया के नंबर 1 स्थान पर हैं।

error: Content is protected !!