<

हरमनप्रीत कौर की परिवार संग खुबसूरत तस्वीरें,हरमनप्रीत के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने जीता विमेन आईपीएल का खिताब

हरमनप्रीत कौर एक भारतीय महिला हैं जो क्रिकेट खेलती हैं। वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं और एक ऑलराउंडर भी हैं। उन्हें हाल ही में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जो भारत सरकार द्वारा उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने अपने क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि दिखाई है। नवंबर 2018 में, हरमनप्रीत कौर महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक बनाने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनीं। इतना ही नहीं, वह 100 अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच खेलने वाली भारत की पहली पुरुष या महिला क्रिकेट खिलाड़ी भी हैं।

हरमनप्रीत कौर का जन्म 8 मार्च 1989 को भारत में पंजाब प्रांत के एक जिले मोगा में हुआ था। उनके पिता, हरमंदर सिंह भुल्लर, वॉलीबॉल और बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं और उनकी माँ, सतविंदर कौर, एक गृहिणी हैं। हरमनप्रीत की एक छोटी बहन हेमजीत है, जो अंग्रेजी में स्नातकोत्तर है और गुरु नानक कॉलेज, मोगा में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम करती है।

हरमनप्रीत के पिता जब छोटे थे तब क्रिकेट खेलते थे। वह एक न्यायिक अदालत में क्लर्क था, लेकिन जब उसने क्रिकेट खेलना शुरू किया तो उसने हरमनप्रीत को कोचिंग देना शुरू कर दिया। हरमनप्रीत ने मोगा स्थित अपने घर से करीब 30 किलोमीटर दूर ज्ञान ज्योति स्कूल एकेडमी में क्रिकेट खेलना शुरू किया। हरमनप्रीत जब अपने करियर की शुरुआत कर रही थी तो पुरुषों के साथ खेलती थी, लेकिन वह 2014 में मुंबई आ गई और भारतीय रेलवे के लिए खेलना शुरू कर दिया।

हरमनप्रीत कौर करियर

हरमनप्रीत ने मार्च 2009 में महिला क्रिकेट विश्व कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया। उन्होंने ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप में 2009 आईसीसी महिला विश्व टी-20 में काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन में इंग्लैंड महिला के खिलाफ भी पदार्पण किया। इस खेल में हरमनप्रीत ने 7 गेंदों में 8 रन बनाए।हरमनप्रीत महिला क्रिकेट इतिहास में सर्वोच्च स्कोरर हैं, और वह महिला विश्व कप मैच में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी रखती हैं। कौर के पास अब महिला विश्व कप नॉकआउट चरण के मैच में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है, जो करेन रोल्टन के 107 के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया है।

मार्च 2021 में, वह 100 एकदिवसीय मैचों में खेलने वाली पांचवीं भारतीय महिला बनीं। मई 2021 में, उन्हें इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ एक बार के मैच के लिए भारत की टेस्ट टीम के उप-कप्तान के रूप में नामित किया गया था। जनवरी 2022 में, न्यूजीलैंड में 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए उन्हें भारत की टीम में नामित किया गया था।

हरमनप्रीत कौर नेट वर्थ
हरमनप्रीत कौर की कुल संपत्ति लगभग 5 करोड़ रुपये है। इस राशि में भारत की महिला टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से उनका पारिश्रमिक, ब्रांड एंडोर्समेंट डील, WBBL और KSL में भागीदारी, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन से उनका वेतन और उनके व्यावसायिक उपक्रम शामिल हैं।

error: Content is protected !!