<

IND vs AUS: ऋषभ पंत की जगह ईशान किशन को टेस्ट में मिल सकता है मौका, 2 और भी खिलाड़ी रेस में…

भारतीय टीम के विकेटकीपर – बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की तबीयत मे में लगातार सुधार हाे रहा है. हालांकि उनके लिगामेंट टीयर के बारे में अभी पूरी तरह से पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन अगर हम बीसीसीआई (BCCI) के सूत्रों के मुताबिक माने , तो पंत ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध होने वाले 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में खेल नहीं पाएंगे . यह सिरीज 9 फरवरी से खेली जानी है और उसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी खेलना है. पंत गम्भीर चोट के चलते लंबे समय के लिए टीम से बाहर हो सकते हैं. ऐसे में नई सेलेक्शन कमेटी को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए 2 बेहतरीन विकेटकीपर – बल्लेबाज का चयन करना सबसे बड़ा मामले में से एक होगा हालांकि ईशान किशन (Ishan Kishan) इस रेस सबसे आगे हैं.

पहला टेस्ट मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा है. इस सीरीज के लिए 3 विकेटकीपर खिलाड़ियों, श्रीकर भरत, उपेंद्र यादव और ईशान किशन में से किसे एक को चुना जाएगा , आपको मालूम होगा कि पंत शुक्रवार 30 (दिसंबर) सुबह को दिल्ली से अपने घर के लिय रुड़की आ रहे थे तभी उनकी कार का रोड एक्सीडेंट हो गया , कार डिवाइडर मे जा टकराई और उन्हें गम्भीर चोट लग गई थी उन्हें देहरादून के निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. एक्स-रे और सीटी स्कैन की रिपोर्ट में यह बताया गया कि पंत के शरीर मे फ्रेक्चर, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में कोई चोट नहीं है. लेकिन उनके घुटने और टखने में कई ‘लिगामेंट टीयर’ (लिगामेंट फटना) की वज़ह वह लंबे समय तक टीम बाहर रह सकते हैं. उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में लगभग 2 या 6 महीने समय लग सकता है.

अभी ट्रेवल के लिए पूरी तरह से फिट नहीं

बीसीसीआई के सूत्र ने न्यूज एजेंसी पीटीआई बताया कि , ‘ पंत की शरीर मे अभी काफी सूजन है,अभी उनके टखने और घुटने का एमआरआई किया जाएगा . एक बार वह ट्रेवल के लिए ठीक हो जाएंगे , तो वह मुंबई आयेंगे , जहां उन्हें बोर्ड के पैनल में शामिल डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला की निगरानी में होंगे .’ गौरतलब है कि पंत ने साल 2022 में टेस्ट क्रिकेट में बेह्तरीन प्रदर्शन किया था. वे भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने पहले बल्लेबाज बन चुके हैं . वे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया , इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका विरुद्ध शतक जड़ चुके हैं.

error: Content is protected !!