<

टी20 मुकाबले में विराट कोहली और रोहित शर्मा में बेहतर कप्तान कौन आंकड़े देख कर खुद समझ जायेंगे, 51 मैचों का आंकड़ा 

अभी हाल में न्यूजीलैंड में हुए टी20 मैच के बाद फैंस की डिमांड से हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम का टी20 मैच के लिए भविष्य का कप्तान माना जा रहा था। हालांकि अगर हम रोहित शर्मा और विराट कोहली ने आंकड़ों पर एक नजर डालें तो विराट कोहली का प्रदर्शन काफी बेहतरीन है।

विराट कोहली और रोहित शर्मा का टी20 मैचों का अब तक का आंकड़ा 

भारतीय टीम के खेल के आंकड़े देखें तो पिछले एक साल में टीम को कई नये कप्तान मिले। कभी रिषभ पंत कप्तान बनाया कभी हार्दिक पांड्या। अगर वैसे देखा जाए तो एक साल से लगभग रोहित शर्मा कप्तान की बाग डोर सम्भाल रखें है। हालांकि टी 20 वर्ल्ड कप में मिली हार के कारण रोहित शर्मा के ऊपर काफी दबाव बनने लगे हैं। इसी के चलते हाल में हुए टी 20 मैच में रोहित शर्मा को रेस्ट दिया गया और हार्दिक पांड्या को टीम की बागडोर देकर मैच खेला गया जिसमें भारतीय टीम को 1-0 से जीत भी हासिल हुई।आने वाले समय के लिए यह तस्वीर साफ नहीं है कि हार्दिक को टी20 की कप्तानी मिलेगी।

हालांकि अगर देखा जाए रोहित शर्मा से पहले विराट कोहली भी कप्तान रह चुके हैं लेकिन अभी तक एक भी ट्राफी नहीं ला सके हैं। टी20 विश्व कप 2022 में रोहित शर्मा के पास अच्छा मौका था यह साबित करने के लिए कि वो एक अच्छे कप्तान हैं।

अब तक के टी20 में रोहित शर्मा और विराट कोहली के आंकड़े 

अगर बात करें टी20 मे 51-51 मैचों की तो रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने ज्यादा जीत हासिल की है। तो आइए डिटेल में देखते हैं। विराट कोहली ने 51 टी-20 इंटरनेशनल मैचों टीम इंडिया के लिए 30 मैचों में जीत दर्ज करायी है। जिसमें 16 में हार का सामना करना पड़ा है। और 2 मैच टाई और 2 मैचों का रिजल्ट नहीं आया था। इस तरह विराट कोहली का स्कोर 64.58 रहा है। वहीं अगर बात करें रोहित शर्मा की तो उनकी कप्तानी में 51 मैचों में भारतीय टीम ने 39 मैचों में जीत हासिल की है। और 12 मे हार का सामना करना पड़ा है। इस तरह रोहित शर्मा का स्कोर 76.47% है।

तो दोस्तों आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि कौन बेहतर और कमेंट करके अपनी राय अवश्य लिखें।

error: Content is protected !!