<

देखिए भारतीय टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर और उनके परिवार के कुछ खूबसूरत फोटोस।

सुनील गावस्कर क्रिकेट खेलने में से सबसे महानतम खिलाड़ी हैं। उनका जन्म 10 जुलाई, 1949 को बॉम्बे (अब मुंबई), भारत में हुआ था। गावस्कर ने 1971 में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 125 टेस्ट खेले।

सुनील क्रिकेट खेलने में बहुत बेह्तरीन खिलाड़ी थे । उन्होंने काफी रन बनाए हैं और उनका नाबाद 236 का उच्च स्कोर है। वे टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले व्यक्ति हैं, और उन्होंने लंबे समय तक सबसे अधिक टेस्ट (34)शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

गावस्कर क्रिकेट खेलने के अपने कौशल और धैर्य के लिए जाने जाते थे। वह टीम इंडिया के सबसे बेह्तरीन सलामी बल्लेबाज बल्लेबाज थे जो तेजी से ढेर सारे रन बनाते थे। वह वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों के खिलाफ ,विशेष रूप से जलवा बना रहता था जिन्हें उस समय दुनिया में सर्वश्रेष्ठ माना जाता था।

वह अन्य शीर्ष टीमों के खिलाफ बहुत सफल रहे , उसने दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाए। गावस्कर की महानता इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि उन्हें 1980 में पांच विजडन क्रिकेटरों में से एक नामित किया गया था।

उन्हें भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। भारतीय क्रिकेट में उनका बड़ा योगदान रहा । क्रिकेट के मैदान पर अपने शानदार प्रदर्शन के अलावा, गावस्कर दूसरों का नेतृत्व करने की क्षमता के लिए भी जाने जाते थे।

उन्होंने भारत के कप्तान के रूप में 47 टेस्ट खेले और कुछ बेहतरीन क्रिकेट देशों के खिलाफ कई जीत दिलाई। अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला में टीम को जीत दिलाई। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद गावस्कर एक सफल कमेंटेटर बन गए।

उन्होंने कई किताबें लिखी हैं, जिनमें “सनी डेज़”, एक आत्मकथा, और “आइडल्स” शामिल हैं, जो उनके साथ या उनके खिलाफ खेले गए कुछ महानतम क्रिकेटरों को श्रद्धांजलि है।वह एक बहुत अच्छे कमेंटेटर हैं जो अपने व्यावहारिक, मजाकिया और निष्पक्ष विश्लेषण के लिए जाने जाते हैं।

सुनील गावस्कर एक बेह्तरीन क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में काफी सफलता हासिल की है। उन्हें क्रिकेट के मैदान पर उनकी महान उपलब्धियों के लिए हमेशा याद की जाएगी.

और खेल में उनके योगदान की हर कोई सराहना करेगा । वह अब तक का खेल खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं और उनकी विरासत भविष्य की पीढ़ियों में जीवित रहेगी।

error: Content is protected !!