<

क्रिकेटर उमरान मलिक की परिवार संग अनदेखी और मजेदार फोटो,जीवन से जुडी कुछ बातें

उमरान मलिक भारत के एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं। वह आखिरी आईपीएल 2022 में खेले थे, और अपनी तेज गेंदों से बल्लेबाजों को डराने में बहुत अच्छे थे। चयनकर्ताओं ने जो देखा उसे पसंद किया और उन्हें भविष्य के टूर्नामेंट में खेलने के लिए चुना जा सकता है।

उमरान मलिक का जन्म जम्मू-कश्मीर में एक बहुत ही खास जगह पर हुआ था। उनके पास अपने जीवन और उनके द्वारा अनुभव की गई चीजों के बारे में बताने के लिए बहुत सी दिलचस्प कहानियाँ हैं। हमें आशा है कि आप उन्हें सुनकर आनंद लेंगे!

चर्चा में रहने वाला खिलाड़ी उमरान मलिक कौन है

उमरान हाल ही में काफी चर्चा में रहे हैं क्योंकि उन्होंने एकदिवसीय और टी20 टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।

भारतीय टीम जनवरी 2023 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे मैच में उमरान मलिक के खेलने का इंतजार कर रही है।

आइए एक नजर डालते हैं इस युवा गेंदबाज की जिंदगी पर जो हमेशा तूफानी रहता है। अब तक, वह बहुत सक्रिय रही है और उसे बहुत सफलता मिली है।

उमरान मलिक ने एक बहुत छोटे और कमजोर बच्चे के रूप में शुरुआत की, लेकिन वह दृढ़ रहा और एक बहुत ही सफल क्रिकेट खिलाड़ी बन गया। उनकी यात्रा कठिन शुरू हुई, लेकिन अंततः वे एक ऐसे मोड़ पर पहुँचे जहाँ वे बहुत सफल हुए।

उमरान का जन्म 22 नवंबर 1999 को भारत के गुर्जर नगर में हुआ था। उनके पिता, अब्दुल रशीद, एक फल की दुकान के मालिक हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। उमरान की दो बहनें हैं।

उमरान बचपन से ही क्रिकेट से प्यार करते थे, लेकिन जब तक उन्होंने 17 साल की उम्र में क्रिकेट प्रशिक्षण लेना शुरू नहीं किया तब तक वह इसमें बहुत अच्छे नहीं थे।

उमरान अपने गुर्जरनगर मोहल्ले में बचपन में क्रिकेट खेला करते थे। इस मोहल्ले में टेनिस बॉल से क्रिकेट के मैच खूब हुआ करते थे।

दसवीं कक्षा पास करने के बाद उमरान अपनी पढ़ाई में उतना अच्छा नहीं था, इसलिए उसने क्रिकेट के लिए एक अकादमी में शामिल होने का फैसला किया।

अकादमी के मुख्य कोच रणधीर सिंह मिन्हास यह देखकर प्रभावित हुए कि यह युवा गेंदबाज कितनी तेजी से गेंदबाजी कर सकता है। फिर उन्होंने उसे अपने कौशल में सुधार करने के लिए प्रशिक्षित करना शुरू किया।

उनके कोच रणधीर जी कहते हैं कि “उमरन बहुत आलसी था और खेल के लिए स्वाभाविक प्रतिभा होने के बावजूद वह कड़ी मेहनत नहीं करता था।”

उमरान क्रिकेट खेलने में बहुत अच्छा नहीं था, लेकिन उसके पिता और क्रिकेट कोच उसे और अधिक प्रयास करने के लिए प्रेरित करते रहे।

उमरान मलिक अंडर-19 ट्रायल में गेंदबाजी करना चाहते थे, लेकिन उनके पास स्पाइक्स नहीं थे। उसने पहले कुछ जूते खरीदे, और फिर वह ट्रायल में गेंदबाजी करने में सक्षम हुआ। चयनकर्ता उनकी गेंदबाजी की गति से बहुत प्रभावित हुए और उन्हें चुन लिया गया।

उमरान की गेंदबाजी की गति बढ़ गई थी क्योंकि वह टेनिस बॉल से क्रिकेट खेल रहा था, लेकिन उसकी लाइन लेंथ पहले एक जैसी नहीं थी।

error: Content is protected !!