<

WPL-2023: 6, 6, 6, 4, 4… हरमन और नताली के तूफ़ान ने दिल्ली को सात विकेट से हरा महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन का जीता खिताब

मुंबई इंडियंस ने रविवार को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल-2023) का खिताब जीत लिया। दिल्ली कैपिटल्स ने पहली पारी में 9 विकेट पर 131 रन बनाए, लेकिन मुंबई इंडियंस ने तीन गेंद शेष रहते 3 विकेट पर 134 रन बनाकर मैच जीत लिया।

इस जीत के साथ, मुंबई इंडियन टीम WPL के इतिहास में ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बन गई। हरमनप्रीत कौर ने टीम को जीत दिलाई और इसके लिए उन्हें 132 रन बनाने थे। लेकिन DC (जिस टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया) ऐसा नहीं कर सकी और MI को जीत के लिए और रन बनाने थे।

नताली  ने जड़ा नाबाद अर्धशतक 

मुंबई की चैंपियनशिप जीत में इंग्लैंड के लिए नताली सीवर ब्रंट ने शानदार पारी खेली। उन्होंने अमेलिया केर के साथ नाबाद 39 रन की साझेदारी करते हुए 55 गेंदों में 60 रन बनाए। अमेलिया केर ने भी आठ गेंदों पर 14 रन बनाए। नताली ने इससे पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिए 74 गेंद में 72 रन की साझेदारी की थी। हरमनप्रीत 39 गेंदों में 37 रन बनाकर आउट हुईं। हीली मैथ्यूज ने 13 और यस्तिका भाटिया ने चार रन बनाए। दिल्ली के लिए राधा यादव और जेस जोनासेन ने एक-एक विकेट लिया।

टॉस के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन बात नहीं बनी. ओपनर शेफाली वर्मा महज 11 रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद एलिस कैप्सी ने रन बनाए, लेकिन खाता नहीं खोला। इससे टीम के लिए स्थिति और खराब हो गई। विकेट तेजी से गिरते रहे। मारिजन कैप ने 18 और मेग लैनिंग ने 35 रन बनाए। इस तरह दिल्ली कैपिटल्स 79 रन पर 9 विकेट गंवाकर काफी मुश्किल स्थिति में थी। लेकिन इसके बाद शिखा पांडे और राधा यादव ने आखिरी विकेट बचा लिया. दोनों ने मिलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। मुंबई इंडियंस के लिए हैली मैथ्यूज और एसी वोंग ने 3-3 विकेट लिए। मेल्ली केर को भी 2 विकेट मिले।

भारतीय टीम ने 134 रन बनाकर मैच 7 विकेट से जीत लिया और ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी इस्सी वोंग और हेली थे, जिन्होंने प्रत्येक ने 3 विकेट लिए, और अमेलिया, जिन्होंने 2 विकेट लिए। बल्लेबाजी में कप्तान हरमनप्रीत कौर और नताली साइवर ने मिलकर अच्छी बल्लेबाजी की।

जब हेली और यास्तिका सस्ते में अपना विकेट गंवाकर पवेलियन लौटीं तो हरमनप्रीत कौर और नताली साइवर ने टीम की कमान संभाली और टीम को संकट से उबारा. हरमन ने 37 रनों की पारी खेली और नताली साइवर ने नाबाद 60 रन बनाकर MI को जीत दिलाई। अब हर कोई MI की टीम की काफी तारीफ कर रहा है.

error: Content is protected !!