<

“टीम इंडिया और फैन्स के लिय… बड़ी खुशखबरी, भारत-पाकिस्तान के मैच तय, एशिया कप में 3 बार होगी टक्कर! जाने भारत किस ग्रुप….

एशिया कप 2023 का आयोजन सितंबर में होगा हालांकि इस बार वनडे फॉर्मेट में होगा, यह टूर्नामेंट, आपको बता दें कि एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इस बार फिर भारत – पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा है . भारत – पाकिस्तान के मुकाबले को देखने के लिए पूरी दुनिया को उस पल का इंतजार रहता है. हाल ही में ये टीमें एशिया कप में दो बार सामने भिड़ीं है पहले तो टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी दोनों टीमें भिड़ी थी।

अब एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की भिड़त तय हो चुकी है. ये दोनों टीमें एशिया कप 2023 में टक्कर होने वाली हैं. दरसल गुरुवार 5 जनवरी को एशियन क्रिकेट काउंसिल ने बड़ा ऐलान करते हुए टूर्नामेंट के फॉर्मेट और ग्रुप्स दोनों की घोषणा कर दिया. एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह ने गुरुवार यानी कि आज ट्वीट कर बताया कि एशिया कप में कुल 6 टीमें भाग लेंगी और इन सभी टीमों को दो ग्रुप में बाट दिया गया है. भारतीय टीम के लिय बड़ी खबर ये है कि भारत – पाकिस्तान को टीमें एक ही ग्रुप में रखा गया हैं.

आपको बता दें कि इस बार इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें   खेलती नजर आयेंगी. इस बार यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट की तरह होगा और इन सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. एसीसी ने जिस प्रकार का फॉर्मेट तैयार किया है उसके अनुसार देखा जाय तो भारत और पाकिस्तान की टीमों का मैच तय है.

भारत-पाकिस्तान का मैच तय

भारत – पाकिस्तान को ग्रुप 1 में रखा गया है. इसी ग्रुप में श्रीलंका टीम को रखा गया है. वहीं ग्रुप 2 में अफगानिस्तान, बांग्लादेश टीम को रखा गया है और इसमें एक क्वालिफायर टीम भी शामिल होंगी. लीग स्टेज की बात करें तो कुल 6 मुकाबले खेले जाएंगे. उसके बाद सुपर-4 राउंड खेला जाएगा. इसका मतलब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में से किसी एक टीम का सफर ग्रुप स्टेज में ही समाप्त जाएगा. उसके बाद सुपर – 4 राउंड में कुल 6 मुकाबले खेले जाएंगे और उसके बाद फाइनल की दो टीमों के बीच खेला जाएगा . इसका मतलब अबकि बार एशिया कप में कुल 13 मुकाबले खेले जाएंगे.

भारत-पाकिस्तान 3 बार भिड़ सकते हैं

आपको बता दें कि इस बार एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के बीच तीन मुकाबले खेले जा सकते हैं. लीग राउंड में दोनों की भिड़त तय है. इसके बाद सुपर-4 राउंड में भी दोनों टीमें के बीच टक्कर होगा, अगर ये दोनों टीमें अंक की तालिका लिहाज से टॉप 2 में प्रवेश करती हैं तो इन दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला भी देखने को मिल सकता

दरअसल एशिया कप 2023 का आयोजन पाकिस्तान में होने वाला था लेकिन हाल ही में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव अध्यक्ष जय शाह ने कहा था कि यह टूर्नामेंट पाकिस्तानी सरजमीं पर नहीं होगा. अब देखना ये होगा आखिरी इस टूर्नामेंट को कहां आयोजन किया जाता है.

error: Content is protected !!