<

पहली नजर में दिल दे बैठे थे Gujarat Titans के कोच आशीष नेहरा, देखें पत्नी संग परिवार की कुछ खूबसूरत फोटो।

ashish nehra:  आशीष नेहरा एक पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो 1999 से 2017 तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेले। वह अपने घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं और 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नेहरा ने भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 मुकाबले खेले है । उन्होंने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी20 मैच खेले।

अपने पूरे करियर के दौरान, वह अपनी सटीक लाइन, लेंथ और सटीक यार्कर के लिए जाने जाते थे। उनके समय में, सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य थे।

आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल 1979 को दिल्ली, भारत में हुआ था। उन्होंने कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और 1999 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट लीग में पदार्पण किया। आशीष नेहरा को बहुत जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम में चुन लिया गया था और 1999 में श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था ।

नेहरा ने बहुत ही कम उम्र में ही भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक बन गए, और वह 2003 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का एक प्रमुख खिलाड़ी थे।

नेहरा का जीवन काफी ग्रस्त होने से काफी परेशानी हुई और उन्होंने भारत के लिए कई अहम मैच गंवाए, लंबे समय तक भारत के लिए नहीं खेलने के बावजूद, उन्होंने अभी भी उनके लिए खेलना जारी रखा।

और 2007 में विश्व टी20 टूर्नामेंट जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। वह 2011 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी भारत के लिए टीम का हिस्सा बन गए ।

नेहरा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2010 विश्व टी20 मैच में खेलते हुए बेह्तरीन प्रदर्शन किया था। वाकिफ में नेहरा गेंदबाजी और बल्लेबाजी में बहुत ही शानदार थे , और उन्होंने भारत को मैच जीतने में मदद की। उन्होंने चार ओवरों में छह विकेट लिए और उन्हें उनके प्रयासों के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

नेहरा टी20 क्रिकेट मुकाबलों में बहुत ही अच्छे खिलाड़ी थे, और अंत में वे इस प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक बन गए।नेहरा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के पहले टी20 मैच के बाद नवंबर 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से संन्यास ले लिया था।

उन्होंने पूरे अपने करियर मे 44 टेस्ट विकेट, 157 विकेट वनडे और 34 टी20 विकेट के साथ किया। नेहरा ने कुछ साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और फिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शामिल हो गए। एक खिलाड़ी के रूप में और बाद में एक कोच के रूप में है।

अंत में, आशीष नेहरा अपने समय में भारतीय क्रिकेट टीम में एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे। चोटिल होने के बावजूद भी , वह भारत के प्रमुख गेंदबाजों में से एक बने और टीम को कई सफलताएँ दिलाईं।

 

नेहरा को T-20 क्रिकेट में उनके बेहतरीन प्रदर्शन और भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा।

error: Content is protected !!