<

ICC:टी-20 वर्ल्ड कप 2022, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड ने सेमीफाइनल और फाइनल मैचो में बहुत बड़ा बदलाव किया..

आईसीसी का बड़ा फैसला

नई दिल्ली (एजेंसी)। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड ने नियमों में  बहुत बड़ा बदलाव किया है। अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच के दौरान बारिश  हुई या किसी अन्य वज़ह से मैच मे बाधा आती है तो डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार मैच का फैसला तभी होगा जब दोनों टीमें अपने 10-10 ओवर खेल चुकी होंगी।

दरअसल  बता दे कि,  टी20 इंटरनेशनल में बारिश हो जाने पर  लगभग 5-5 ओवरों का खेल होने के बाद ही डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार पर फैसला निकाला जाता है।

प्लेऑफ मैचों में होंगे रिजर्व डे

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इस बार फाइनल और सेमीफाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। यदि बारिश के कारण सेमीफाइनल या फाइनल में निर्धारित तिथि को दोनों टीमों के बीच लगभग 10-10 ओवर का खेल नहीं हुआ, तो रिजर्व डे का प्रयोग किया जाएगा। साथ ही सेमीफाइनल मुकाबले में यदि बारिश के कारण रिजर्व डे में भी निर्णय नहीं निकला तो ग्रुप स्टेज में पहले स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी।

….यदि फाइनल मैच किसी कारण धुला तो?

यदि फाइनल मुकाबला धुल जाता है तो दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। बता दें कि 2002 के चैम्पियंस ट्रॉफी में श्रीलंका और भारत की टीम उस समय संयुक्त विजेता रही थी। दरअसल टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल का पहला मुकाबला  सिडनी के ग्राउंड  पर 9 नवंबर को खेला जाएगा। वहीं  सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला एडिलेड ओवल के ग्राउंड पर 10 नवंबर को आयोजित होना है। जबकि फाइनल मैच का मुकाबला का आयोजन 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में किया जाएगा।

error: Content is protected !!