<

यदि भारतीय टीम को जीतना है ‘टी20 वर्ल्ड कप 2024’ तो टीम में करने होंगे बड़े बदलाव, इस खिलाड़ी को बनाना होगा कप्तान

अगला T20 विश्व कप 2024 मे है जिस पर टीम इंडिया T20I टीम को ध्यान देना चाहिए। इस साल का टी-20 विश्व कप  पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर था क्योंकि सुपर 12 में मेन इन ब्लू ग्रुप में टीम इंडिया टॉप पर था। हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में उन्हें शर्मनाक 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा । जिसके चलते टीम इंडिया को बहुत बड़ा झटका लगा है

भारत ने टी20 विश्व कप 2021 के बाद अपने टीम प्रबंधन में थोड़ा बदलाव किए। हालांकि प्रभाव बहुत कम दिखाई दे रहा था, फिर भी ऐसा लगा कि टी 20 विश्व कप 2024 के आने से पहले टीम इंडिया को कई बड़े बदलाव करने की जरूरत है। यहां तीन महत्त्वपूर्ण परिवर्तन हैं जिन्हें टीम इंडिया को करने की बहुत ही आवश्यकता है।

1. हार्दिक पांड्या को कप्तान घोषित करे और उनके हिसाब से टीम बनाए

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को T20I कप्तान के रूप में पद छोड़ना चाहिए, वो सिर्फ ODI और टेस्ट पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अगला T20 विश्व कप दो साल बाद होने वाला है। हार्दिक पांड्या , जिन्होंने हाल ही में आईपीएल 2022 चैंपियनशिप के लिए गुजरात टाइटंस का नेतृत्व किया, को नया कप्तान बनाया जाना चाहिए, और चयनकर्ताओं को उनके चारों ओर एक नई टीम बनानी चाहिए।

2. केएल राहुल को ताबड़तोड़ बल्ले बाजी विकल्प के रूप में इस्तेमाल करें

दरअसल केएल राहुल ने हाल के मैचों में भारत के लिए एंकर की भूमिका निभाई थी। इसके बजाय, उसे गेंद नंबर एक से तगडें स्ट्रोक खेलने के लिए कहा जाय । यदि वह ऐसा करने में सफ़ल नहीं होते है, तो टीम इंडिया को विकल्पों की तलाश करनी चाहिए क्योंकि बहुत विकल्प उपलब्ध हैं।

3. केवल अच्छा तेज गेंदबाज चुनें

हाल ही में T-20 वर्ल्ड कप मे भारत की तेज गेंदबाजी बहुत खास नहीं रही है। अर्शदीप सिंह का उभरना एक सकारात्मक संकेत रहा है। उमरान मलिक या कुलदीप सेन जैसे तेज गेंदबाज विकल्प चुनने से टीम इंडिया को काफी मदद मिल सकती

 

error: Content is protected !!