<

IND Women vs ENG Women 3rd ODI झूलन को जीत के साथ दी भारतीय टीम ने विदाई, इंग्लैंड को 16 रन से हराया

IND Women vs ENG Women 3rd ODI:

लॉर्ड्स में खेले गए तीसरे वनडे मैच में भारतीय महिला टीम में इंग्लैंड को 16 रनो से हराकर, किया सीरीज पर कब्ज़ा, वो भी क्लीन स्वीप के साथ। ये पहली बार है जब इंग्लैंड की सरजमीं पर भारत को वनडे में क्लीन स्वीप करने में मिली कामयाबी। भारतीय महिला टीम की स्टार खिलाड़ी झूलन गोस्वामी, का यह आखिरी इंटरनेशनल मैच था, मैच खत्म होने के साथ उन्होने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 45.4 ओवर में 169 रन बनाए, जवाब में इंग्लैंड की टीम 43.4 ओवर में 153 रन ही बना सकी। वही झूलन गोस्वामी ने 10 ओवर में 30 रन देकर 2 विकेट लिए। ओवर खत्म होने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने झूलन को बधाई दी और मिले गले ।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.4 ओवर में 10 विकेट खोकर 169 रन बनाए । शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने पावरप्ले के अंदर ही तीन विकेट खो दिए थे। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने पारी को कुछ देर संभाला, लेकिन वह भी 79 गेंद में 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। यास्तिका भाटिया, शेफाली वर्मा खाता भी नहीं खोल सकीं। कप्तान हरमनप्रीत कौर 9 गेंद में 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गयी। हालांकि दीप्ति शर्मा ने अर्धशतक लगाकर भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। दीप्ति 106 गेंदों में 68 रन बनाकर नाबाद रहीं।

झूलन गोस्वामी ने लिया संन्यास :

चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर झूलन गोस्वामी भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे तेज़,और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर है। 6 जनवरी 2002 को इंटरनेशनल डेब्यू करने वाली झूलन ने 19 साल के करियर में 284 मैचों में 355 विकेट चटकाए हैं, महिला विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज़ है। कुल 34 वर्ल्ड कप मैचों में 43 विकेट लेने वाली झूलन गोस्वामी 2 बार 4 विकेट ले चुकी है। झूलन ने अपने इंटरनेशनल करियर में 1924 रन भी बनाए हैं, इसमें 3 फिफ्टी भी शामिल हैं।

error: Content is protected !!