<

गरीबी में बीता मोहम्मद सिराज का जीवन, कुछ पुरानी अनसीन फोटो, पिता थे ऑटो ड्राइवर का बेटा बना दिया करोड़पति

भारतीय दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज हैं। सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद में हुआ था।सिराज मूल रूप से हैदराबाद शहर के रहने वाले हैं और हम सभी जानते हैं कि हैदराबाद शहर में मोहम्मद अजहरुद्दीन और वीवीएस लक्ष्मण जैसे कुछ महान क्रिकेटरों का निर्माण करने का इतिहास रहा है । क्रिकेटर मोहम्मद सिराज की ऊंचाई, वजन, शारीरिक माप, आयु, प्रेमिका, पत्नी, बच्चे, परिवार, जीवनी और उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य देखें।

सिराज गरीब परिवार से आते हैं उनके पिता मोहम्मद गौस जिनका हाल ही में निधन हुआ है वह ऑटो-रिक्शा चलाकर परिवार का पालन पोषण करते थे। बता दें कि सिराज, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे के वक्त 20 नवंबर को अपने पिता को खो दिया था वह अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए थे। सिराज ने भारत के लिए खेलने को चुना और पिता के निधन के बाद वह भारत वापस नहीं आए थे।

मोहम्मद सिराज भारत वापस आते ही सीधे दिवंगत पिता की कब्र पर पहुंचे थे। 53 साल के सिराज के पिता ने कड़ी मेहनत करके सिराज को इस मुकाम पर पहुंचाया। सिराज अपने पिता के काफी करीब हैं ऑस्ट्रेलिया में हर विकेट लेने के बाद वह अपने पिता को याद करते हुए आसमान में देखकर जश्न मनाते थे।

मोहम्मद सिराज का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

अक्टूबर 2017 में उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत के ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय टीम में नामित किया गया था। उन्होंने 4 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना टी20ई पदार्पण किया। केन विलियमसन का विकेट लेकर 4 ओवरों में 53 रन देकर 1 विकेट के आंकड़े के साथ समाप्त किया।

26 अक्टूबर 2020 को सिराज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में नामित किया गया था। मोहम्मद शमी की चोट के बाद नवदीप सैनी और सिराज के बीच चयन करने के लिए कुछ विचार-विमर्श के बाद सिराज को सैनी से आगे चुना गया।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर 2020 को भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उनका पहला टेस्ट विकेट मार्नस लाबुशेन का था। जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के चौथे टेस्ट के दौरान सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला पांच विकेट लिया।

रणजी ट्रॉफी और भारत ए टीम में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद चयनकर्ता ने इस खिलाड़ी को अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका दिया. इसी के साथ ही मोहम्मद सिराज ने 04 नवंबर, 2017 को राजकोट में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में डेब्यू करने का मौका मिला था.

सिराज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास अच्छा नहीं रहा. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में सिर्फ 76 रन बनाए थे।

मोहम्मद सिराज ने दोनों प्रारूपों में अच्छा खेल दिखाया, इसलिए उन्हें 26-29 दिसंबर, 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न के मैदान में डेब्यू करने का मौका दिया गया।

error: Content is protected !!