<

विश्व के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन की परिवार संग खुबसूरत तस्वीरें!

मुथैया मुरलीधरन सिर्फ श्रीलंका ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज माने जाते हैं। यह बात हमें ऐसे ही नहीं कर रहे हैं क्योंकि उनके नाम दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है शायद ही कोई दूसरा गेंदबाज कभी तोड़ पाएगा।

मुथैया मुरलीधरन के पास दोहरी नागरिकता है वे श्रीलंका और भारत दोनों के नागरिक हैं। उन्हें भारत आने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती। उन्हें नन रेजिडेंट इंडिया(एनआरआई) के तौर पे माना जाता है।

मुथैया मुरलीधरन का परिवार अंग्रेजों के जमाने में ट्री प्लांटेशन में काम करने के लिए तमिलनाडु से श्रीलंका गया था। बाद में उनका परिवार वापस आ गया लेकिन मुथैया मुरलीधरन वही रह गए।मुथैया मुरलीधरन ने चेन्नई की रहने वाली माधीमल्हार राममूर्ति से शादी की। मुरलीधरन के सास ससुर चेन्नई में डॉक्टर हैं और उनका हॉस्पिटल है।

भले ही मुरलीधरन के पिता अपने बेटे के नाम का इस्तेमाल बिजनेस में नहीं करते पर पाल्लकेले के लोग ये बखूबी जानते हैं कि यह ब्रांड मुरलीधरन के पिता का है. इसके अलावा यदि पर्सनल लाइफ की बात करें तो मुरलीधरन के पिता बेहद सादगी भरी लाइफ जीते हैं. वे हमेशा एक सफेद रंग की लुंगी में नजर आते हैं.

बेटे के क्रिकेट करियर के बारे में 73 साल के सिन्नासामी कहते हैं कि उनकी फैक्ट्री के पीछे ही वह सिमेंट की पिच है जहां मुरली अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलते थे.

22 जुलाई के दिन 800 विकेट पूरे किए थे दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मुथैया मुरलीधरन ने 2010 में 22 जुलाई के दिन 800 विकेट पूरे किए थे. और इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था. इसके अलावा फरवरी 2009 में कोलंबो में गौतम गंभीर का विकेट लेकर वनडे में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे. भारत के खिलाफ गॉल में सीरीज का पहला टेस्ट ऑफ स्पिनर मुरलीधरन के लिए यादगार रहा था.

133 टेस्ट मैच खेले और रिकॉर्ड 800 विकेट चटकाए मुथैया मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैच खेले और रिकॉर्ड 800 विकेट चटकाए. शेन वॉर्न उनके पीछे हैं, जिनके नाम 708 विकेट दर्ज हैं. वनडे इंटरनेशनल में भी मुरलीधरन ने रिकॉर्ड 534 विकेट निकाले. वसीम अकरम 502 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर हैं.

error: Content is protected !!