<

सुरेश रैना और परिवार की खास तस्वीरें, ऐसे रहा अंतराष्ट्रीय क्रिकेट तक का सफर

भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को गाजियाबाद उत्तर प्रदेश में हुआ था. सुरेश रैना ने क्रिकेट में अपना शानदार करियर बनाया है और टीम इंडिया को कई सारे मैच भी जीता है. घर पर इन्हें प्यार से सोनू बुलाया जाता है. आज हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में कुछ बातें बताने जा रहे हैं.

अनुभवी ऑलराउंडर सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. उन्होंने मंगलवार 6 सितंबर को सोशल मीडिया पर यह जानकारी शेयर की. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट का फैसला दो साल पहले 15 अगस्त को लिया था, जिस दिन दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी ने भी संन्यास का ऐलान किया था. रैना आईपीएल का हिस्सा थे और इसी लीग में वह अक्टूबर 2021 में अबु धाबी में अपना आखिरी मैच खेले थे.

सुरेश रैना की लव स्टोरी भी काफी फिल्मी है. उन्होंने प्रियंका को प्रपोज करने के लिए करीब 40 घंटे का लंबा सफर तय किया था. यह बात उन्होंने खुद एक टीवी शो में बताई थी. रैना ने इस दौरान कहा, ‘साल 2015 में वर्ल्ड कप के दौरान वह ऑस्ट्रेलिया में थे. प्रियंका ने उन्हें बुलाया और वह इंग्लैंड को रवाना हो गए. प्रियंका ने ही मिलने की इच्छा जाहिर की थी.

इस दौरान मुझे करीब 40 घंटे का लंबा सफर तय करना पड़ा.’ उन्होंने बताया कि वह अपने साथ एक अंगूठी भी ले गए थे और प्रियंका को उसे पहनाकर प्रपोज किया.

2015 में हुई शादी

सुरेश रैना और प्रियंका की शादी साल 2015 में ही हुई थी. रैना ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप से लौटने के बाद प्रियंका से शादी की थी. रैना के एक बेटा रियो और एक बेटी ग्रेसिया है.ग्रेसिया के नाम पर ही रैना एक चैरिटी फाउंडेशन भी चलाते हैं. प्रियंका शादी से पहले तक नीदरलैंड में बैंकिंग सेक्टर में काम करती थीं.

ऐसा रहा रैना का करियर
35 साल के रैना ने भारत के लिए 300 से ज्यादा मैच खेले. हालांकि इस दौरान वह ज्यादातर सीमित ओवरों के फॉर्मेट में ही नजर आए. रैना ने 18 टेस्ट मैचों में एक शतक और 7 अर्धशतकों की मदद से कुल 768 रन बनाए. इसके अलावा वनडे में उन्होंने 226 मुकाबलों में 5615 रन बनाए जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल रहे.

उन्होंने भारत के लिए 78 टी20 मैच खेले और 1 शतक भी जमाया. उन्होंने इस सबसे छोटे फॉर्मेट में 1605 रन बनाए और 13 विकेट भी लिए.

टीम इंडिया के लिए खेले सभी फॉर्मेट
सुरेश रैना के नाम एक और उपलब्धि है कि उन्होंने सभी क्रिकेट फॉर्मेट में शतक लगाया है और ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी है. इसके अलावा आईपीएल में सुरेश रैना ने 4540 रन भी बनाए है और वह इस स्कोर के साथ सबसे ऊपर हैं. इसके साथ ही आईपीएल लीग में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी है.

ये है कुछ बाहरी उपलब्धियां
आपको बता दें कि वह बॉलीवुड फिल्म में गाना भी गा चुके हैं. सन 2015 में उन्होंने ‘मेरुथिया गैंगस्टर’ नाम की फिल्म में गीत ‘तू मिली सब मिल’ गाना गाया है. इसके अलावा उनकी पत्नी का रेडियो शो आता है ‘प्रियंका रैना शो’ जिसमें वह बेटियों को बढ़ावा देने के लिए ‘बिटिया रानी’ गाना भी गा चुके हैं.

error: Content is protected !!