<

USA_विंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा 2024 का T-20 वर्ल्ड कप: भारत समेत इन 12 टीमों ने डारेक्ट किया क्वालीफाई..

दुबई। आस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का सुपर 12 स्टेज रविवार को समाप्त हो चुका है। सेमीफाइनल में भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीम ने अपनी जगह पक्की कर ली है। बता दें कि सेमीफाइनल मुकाबला 9 नवंबर को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान , जबकि 10  नवंबर को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा वहीं 13 नवंबर को आस्ट्रेलिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान मेलबर्न में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसके बाद अगला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में आयोजित किया गया है । इसके लिए 12 टीमों का चयन हुआ है। अगला टी-20 वर्ल्ड कप यूएसए        और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा। महत्व बात यह है कि 2024 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड के लिए नीदरलैंड की टीम ने भी क्वालीफाई किया है।

बता दें कि रविवार को दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को हराकर बड़ा उलटफेर किया। इसका उन्हें सबसे ज्यादा फायदा हुआ है और टीम 2024 के मेन स्टेज राउंड के लिए सीधे क्वालिफाई कर गई। हालांकि, इसके लिए  बंग्लादेश को और पाकिस्तान को हराना जरूरी था और वैसा ही हुआ। पाकिस्तान के खिलाफ जीतते ही नीदरलैंड ने अगले टी20 विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर लिया।

इन टीमों ने डायरेक्ट किया क्वालीफाई
2024 टी20 विश्व कप के लिए अब तक डायरेक्ट क्वालिफाई करने वाली टीमें- वेस्टइंडीज, यूएसए,  इंग्लैंड, भारत, , न्यूजीलैंड, , आस्ट्रेलिया,  पाकिस्तान दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश है। हालांकि अभी 8 टीमों को और क्वालीफाई करना है। ऐसा इसलिए कि अगला टी-20 वर्ल्ड कप 20 टीमों के बीच खेला जाएगा।
ईन 20 टीमों को बांटा जाएगा 5 ग्रुपों में
इस विश्व कप से टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-8 राउंड की वापसी होगी। पहले 20 टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप में से टॉप दो टीमें सुपर-8 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी। सुपर-8 राउंड में आठ टीमों को चार-चार के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। दोनों ग्रुप की टॉप दो टीमों में सेमीफाइनल में पहुचेंगी। इसके बाद फाइनल  मुकाबला खेला जाएगा।

क्षेत्रीय क्वालीफायर स्पर्धाओं के आधार पर होगा 8 टीमों का चयन
दरअसल है कि टी20 वर्ल्ड कप 20 टीमों के बीच मुकाबला होने वाला है। टी20 विश्व कप 2022 से टॉप 8 प्रदर्शन करने वाली टीमें मेजबान वेस्टइंडीज   और यूएसए  के साथ सीधे 2024 के आयोजन के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं जबकि 14 नवंबर 2022 तक आईसीसी टीम की रैंकिंग के आधार पर दो और टीमों को सीधे योग्यता प्राप्त होगी। बाकी 8 टीमों का निर्णय क्षेत्रीय क्वालीफायर स्पर्धाओं द्वारा किया जाएगा।

 

error: Content is protected !!