<

टी20 वर्ल्ड कप 2022: सेमीफाइनल और फाइनल मैच के दौरान अगर बारिश हुई तो भारत नये नियम ‘डकवर्थ-लुईस नियम’ से विजेता होगा

IND vs ENG : टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान ने जगह बना ली है। जिसमे पहला सेमीफाइनल का मुकाबला न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के मध्य 9 नवंबर को खेला जाना है। वहीं 10 नवंबर को भारत का मुकाबला इंग्लैंड के साथ होगा। इन दोनों मुकाबलों में जो 2 टीम सेमीफाइनल का मुकाबला जीतेगी वही टीम 13 नवंबर को फाइनल मुकाबला खेलेगा।

सेमीफाइनल और फाइनल मैच के नये नियम

इस बार टी 20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल और फाइनल मैच के मुकाबले के लिए “रिजर्व डे” रखा है। अगर जिस दिन बारिश की स्थिति होगी तो उस दिन मैच न होने के कारण रिजर्व डे में मैच को खेला जाएगा। अगर खेल के दौरान बारिश शुरू हो जायेगा तो खेल को रोक कर रिजर्व डे पर मैच को खेला जाएगा। इस बार के टी20 मुकाबले में सेमीफाइनल और फाइनल मैच में ‘डकवर्थ-लुईस नियम’ का प्रयोग किया जायेगा। इस बार इस नियम के तहत 10-10 ओवर खेले होंगे तब लागू किया जाएगा।  अगर इस तरह अगर रिजर्व डे मे भी मैच पूरा नहीं हो पायेगा तो दोनों टीमों में जो टीम सबसे टाप पर रहेगी उस टीम को ही विजेता  मान लिया जायेगा।

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का मुकाबला भारत और इंग्लैंड के मध्य बृहस्पतिवार 10 नवंबर को आस्ट्रेलिया के मेलबर्न के पिच पर खेला जाना है।  अब देखना यह है कि भारत और इंग्लैंड के मध्य यह मुकाबला दोपहर के 1.30 मिनट पर प्रारम्भ होगा और इस दौरान अगर बारिश होगी तो ‘डकवर्थ-लुईस नियम’ के नियम के अनुसार ही टीम को जीत हासिल होगी। अब देखना यह है कि भारत अगर विजयी घोषित होता है और दूसरे दिन 9 नवंबर के विजेता टीम से 13 नवम्बर को खेलेगा। अभी हाल में भारतीय टीम 8 अंको के साथ ग्रुप 2 में टाप पर है। वहीं इंग्लैंड की टीम 7 अंक के साथ ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर रही थी। इस हिसाब से देखा जाए तो अगर बारिश की बात आयेगी तो भारतीय टीम विजेता होगा। 

error: Content is protected !!