<

जसप्रीत बुमराह की परिवार के साथ की खूबसूरत तस्वीरें, पिता के निधन के बाद बुमराह की क्रिकेट में सफलता की कहानी

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था। वह एक तेज गेंदबाज हैं और टीम इंडिया में उनकी शानदार गेंदबाजी के कारण भारतीय टीम में उनकी जगह पक्की हो गई है।

बुमराह दाएं हाथ के बालर हैं जो 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। वह घरेलू स्तर पर गुजरात और मुंबई इंडियंस टीमों के खिलाड़ी भी हैं।

बुमराह के परिवार में सदस्य 

जसप्रीत बुमराह भारत के लिए बेहद सफल गेंदबाज हैं। उनके परिवार में केवल 3 सदस्य हैं, जो उनके पिता जसबीर सिंह बुमराह और उनकी दो बहनें हैं। जसबीर सिंह बहुत ही दयालु व्यक्ति थे और वह एक केमिकल फैक्ट्री चलाते थे। लेकिन जब जसप्रीत महज 7 साल के थे तब हेपेटाइटिस बी नाम की जानलेवा बीमारी से उनकी मौत हो गई।

जसप्रीत की मां का नाम दलजीत कौर है और वह अहमदाबाद के निर्माण हाई स्कूल की प्रिंसिपल हैं। जसप्रीत की एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम जुहिका कौर है। बुमराह के सफल गेंदबाज बनने और उनके पिता के निधन के बाद से वह सब कुछ अच्छे से संभाल रही थीं।

जसप्रीत बुमराह भारत के अहमदाबाद में पले-बढ़े और निर्माण हाई स्कूल में पढ़ाई की। उनकी मां स्कूल की प्रिंसिपल थीं, लेकिन उन्हें पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट खेलना पसंद था।

जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन के बीच वास्तव में एक अच्छी प्रेम कहानी थी। वे 2019 ICC ODI विश्व कप के दौरान मिले और उसके तुरंत बाद डेटिंग शुरू कर दी।

जसप्रीत बुमराह और संजना की लव स्टोरी

लोगों के बीच एक अच्छी दोस्ती तभी विकसित होती है जब वे एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझते हैं। यही समझ हम दोनों के बीच प्यार का कारण बनी। जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन के बीच प्यार की शुरुआत 2019 में हुई। 2 साल बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया। 15 मार्च 2021 को उन्होंने गोवा में शादी कर ली।

बुमराह को हमेशा से क्रिकेट खेलने का काफी शौक था। वह मनोरंजन के लिए खेल खेलते थे, लेकिन जब उन्हें गुजरात अंडर-19 में पदार्पण करने का मौका मिला, तो वह अद्भुत थे। बुमराह के खिलाफ खेल रहे जेबी ने अपने शानदार गेंदबाजी कौशल की बदौलत मैच में 7 विकेट लिए।

इसके बाद बुमराह को भी मैच जीतने का मौका मिल गया। उन सभी मैचों में उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। यहां से बुमराह का भारतीय टीम के लिए खेलने का सपना सच होता दिख रहा था।

जसप्रीत बुमराह एक बहुत अच्छे गेंदबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने सबसे पहले 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया और फिर 26 जनवरी 2016 को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत की।

दोनों अभ्यास सत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें 8 जनवरी 2018 को केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के एक टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका मिला।

error: Content is protected !!