<

परिवार संग वाशिंगटन सुंदर की खूबसूरत तस्वीरें, तमिलनाडु के छोटे से शहर के वॉशिंगटन सुंदर ने अपने खुद से खेलकर मां-बाप का नाम किया रोशन

वाशिंगटन सुंदर का जन्म 5 अक्टूबर 1999 को भारत के चेन्नई में एक तमिल हिंदू परिवार में हुआ था। उनका नाम प्रसिद्ध वाशिंगटन डी.सी., वकील एम. सुंदर पी.डी. के नाम पर रखा गया था।

वाशिंगटन, भारत में क्रिकेट के प्रायोजकों में से एक, पेशेवर क्रिकेटर शैलजा सुंदर के भाई हैं। उन्होंने चार या पांच साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने सेंट बेडे के एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से अपना कौशल सीखा।

वाशिंगटन सुंदर ने 2016-17 रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए पदार्पण किया। वह रविचंद्रन अश्विन की उम्र के ही थे जब उन्होंने तमिलनाडु के लिए पदार्पण किया था। वाशिंगटन सुंदर एक गेंदबाज हैं और एक बल्लेबाज के रूप में भी गेंदबाजी में बहुत अच्छे हो गए हैं।

अक्टूबर 2017 में, उन्होंने त्रिपुरा के खिलाफ तमिलनाडु के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया। उन्हें 2016 में भारत अंडर -19 विश्व कप के लिए भी चुना गया था।

2017 में, रविचंद्रन अश्विन की जगह एक नए खिलाड़ी को चुना गया। उन्होंने 2017 इंडियन प्रीमियर लीग में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए अपनी शुरुआत की।

मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार उन्हें आईपीएल 2017 सीजन के क्वालीफाइंग मैच में दिया गया था। उन्होंने 16 रन देकर 3 विकेट लिए और काफी सफल रहे।

जनवरी 2018 में, उन्हें आईपीएल नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम द्वारा खरीदा गया था। अक्टूबर 2018 में, उन्हें 2018-19 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया सी की टीम में नामित किया गया था।

2022 की आईपीएल में सुंदर को सनराइजर्स हैदराबाद ने 8.75 करोड़ रुपये में खरीदा। 

अगस्त 2022 में, सुंदर ने रॉयल लंदन वन-डे कप और काउंटी चैम्पियनशिप में लंकाशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए खेला। उन्होंने नॉर्थम्पटनशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के खिलाफ अपने पहले मैच में पांच विकेट लिए।

नवंबर 2017 में, उन्हें भारत की ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय (टी20ई) टीम में नामित किया गया था। जनवरी 2018 की शुरुआत में, केदार जाधव की हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद, उन्हें उसी श्रृंखला के लिए भारत की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) टीम में भी शामिल किया गया था।

लाहिरू थिरिमाने ने 13 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्हें उस खिलाड़ी ने बोल्ड किया, जिसे बाद में प्लेयर ऑफ द मैच पार्थिव पटेल चुना गया।

सुंदर ने 24 दिसंबर 2017 को भारत के लिए अपना टी20ई डेब्यू किया। वह 18 साल और 80 दिन के थे, जो उन्हें टी20ई में भारत के लिए डेब्यू करने वाला सबसे कम उम्र का खिलाड़ी बनाता है।

error: Content is protected !!