<

पिता करते थे चौकीदारी, मां भी छोड़कर चली गई, फिर रवींद्र जडेजा ने कड़ी मेहनत से पाई सफलता

रवींद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के जामनगर में एक मध्यमवर्गीय घर में हुआ था। उनके पिता, अनिरुद्ध सिंह जडेजा, एक सुरक्षा गार्ड हैं, और उनकी माँ, लता जडेजा, घर पर रहने वाली माँ हैं। रवींद्र तीन बच्चों में सबसे बड़े हैं।रवींद्र जडेजा के पिता एक चौकीदार के रूप में काम करने वाले व्यक्ति थे। रवींद्र जडेजा बहुत कम उम्र से क्रिकेट खिलाड़ी बनना चाहते थे, लेकिन अपने पिता को इस बारे में बताने से डरते थे।

रवींद्र जडेजा के पिता करते थे गार्ड की नौकरी

रवींद्र जडेजा के पिता कुछ समय के लिए भारतीय सेना में थे, लेकिन वे घायल हो गए और उन्हें छोड़ना पड़ा। इसके बाद वह एक निजी कंपनी में गार्ड की नौकरी करते थे। 2005 में जडेजा की मां की एक दुर्घटना में मौत हो गई थी। उनकी मृत्यु के बाद, जडेजा को इतना गहरा सदमा लगा कि उन्होंने क्रिकेट खेलना बंद करने का फैसला किया।

कुछ सलाह मानने के बाद, उन्होंने फिर से क्रिकेट के मैदान पर कदम रखा। लेकिन जल्द ही, उन्होंने महसूस किया कि उन्हें पहले जितना मज़ा नहीं आ रहा था। रवींद्र जडेजा बचपन में क्रिकेट अकादमी में शामिल हुए थे। उनके क्रिकेट कोच महेंद्र सिंह चौहान ने उनके कौशल को विकसित करने में मदद की और अब वह सौराष्ट्र की अंडर-14 टीम के लिए खेलते हैं।

रवींद्र जडेजा की माँ चाहती थी कि वह एक क्रिकेटर बने, लेकिन दुर्भाग्य से उनका निधन हो गया जब वह केवल 17 वर्ष के थे। जडेजा यह जानने के बाद क्रिकेट छोड़ने वाले थे कि उनकी माँ की मृत्यु हो गई है।

रवींद्र जडेजा के लव लाइफ और शादी 

अब बात अगर जडेजा के लव लाइफ की करें तो, जडेजा ने 2016 में शादी की थी और उनकी एक बेटी है जिसका नाम निधियाना है।रीवाबा ने राजकोट में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और शादी के बाद 2019 में राजनीति में कदम रखा। वह अब भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं।

सर रवींद्र जडेजा का नाम मिला 

वीन्द्र जडेजा को कई बार हंसी का पात्र भी बनना पड़ा, तो कभी अपने शानदार प्रदर्शन से उन्हें कई नाम भी दिए गए। लेकिन 2012 में, रवींद्र जडेजा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तीन तिहरे शतक बनाने वाले आठवें भारतीय खिलाड़ी बने। उसके बाद, उन्हें “सर रवींद्र जडेजा” के नाम से जाना जाने लगा। इसी तरह, जब वे राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए खेल रहे थे, तो आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन को देखकर शेन वार्न ने उन्हें “रॉकस्टार” नाम दिया।

IPL 2012 की नीलामी में रविन्द्र जडेजा सबसे महंगे खिलाड़ी

जडेजा एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए खेलते हैं। वह अपने खेल में बहुत अच्छा है, और जब से उसने खेलना शुरू किया तब से लोग उसे “जडेजा” कहते रहे हैं। लेकिन जब उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया तब जडेजा से “सर जडेजा” बनने तक का सफर आसान नहीं था।

रवींद्र जडेजा को क्रिकेट खेलते समय कई विवादों का सामना करना पड़ा था। एक वह था जब सुरेश रैना ने अपनी गेंद पर सुनील नरेन का आसान सा कैच छोड़ दिया। उसके बाद मैदान को लेकर ही गरमागरम बहस छिड़ गई।

हालांकि, रवींद्र जडेजा हाल के महीनों में क्रिकेट से दूर रहे हैं, जहां एशियाई कप के दौरान उनके घुटने में चोट लग गई थी और उन्हें सर्जरी की आवश्यकता थी।

रवीन्द्र जडेजा की संपत्ति और शौक

रवींद्र जडेजा क्रिकेट खेलने और बाइक चलाने में समय बिताना पसंद करते हैं। उनके पास घर और कार जैसी बहुत सी संपत्ति भी है। वह अपना खाली समय उन चीजों को करने में बिताना पसंद करता है जिन्हें वह पसंद करता है, जैसे कि सिनेमा जाना या वीडियो गेम खेलना।जडेजा को घुड़सवारी पसंद है और उनके पास दो घोड़े हैं जिसकी तस्वीरें वह अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं।

जडेजा गुजरात के राजकोट में जड्डू फूड फील्ड नाम से एक रेस्टोरेंट के मालिक हैं। उनके पास एक कार, एक Audi Q7 और एक BMW X1 भी है। उनके पास काफी पैसा है और उनकी संपत्ति करीब 97 करोड़ रुपये है।

error: Content is protected !!