<

गौतम गंभीर ने लोगों की अपील बोले- सभी खिलाड़ियों का जीत में है योगदान, धोनी और कोहली को पूजना बंद करें

पूर्व भारतीय दिग्गज ओपनर और आक्रामक बल्लेबाज गौतम गंभीर ने आगामी टी-20 विश्व कप 2022 से पहले टीम से जुड़े कई मसलों पर खुल कर बात की, उन्होंने बड़ी बेबाकी से सभी मसलों पर अपनी राय रखी। उनके द्वारा जिन विषयों पर बात की गई थी, उनसे 2 सबसे बड़े मुद्दे ये रहे।

गौतम गंभीर ने स्पष्ट कहा कि एक दिन के प्रयोग के आधार पर विराट कोहली से विश्व कप में ओपनिंग कराने की सोचना सही विकल्प नहीं होगा, केएल राहुल रोहित शर्मा के साथ पिछले काफी समय से ओपनिंग कर रहे हैं। भारत के लिए सही यही होगा कि विश्व कप में हम इन्ही दोनों को ही ओपनिंग करते देखें, विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में कोई प्रयोग करना खतरनाक होगा।

 

इसके अलावा इसका केएल राहुल के मनोबल पर भी खराब असर पड़ेगा। जो कि उनके साथ-साथ टीम के लिए भी बिल्कुल भी ठीक नहीं होगा। यही नहीं इस चर्चा का फर्क केएल राहुल के खेल पर भी पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि विराट कोहली का नंबर 3 पर ही खेलना सही है।

किसी एक को सुपर हीरो साबित करना सही नहीं : गौतम गंभीर ने जिस दूसरे मुद्दे पर खुलकर अपनी राय रखी, वो था व्यक्ति पूजा। गंभीर ने कहा कि टीम को जीत किसी एक खिलाड़ी के दम पर नहीं मिलती है, इसमें सभी का योगदान होता है। लेकिन दिखाया ऐसे जाता है जैसे किसी एक खिलाड़ी के दम पर ही टीम ने ये कर दिखाया हो। किसी एक को ही सुपर हीरो बना दिया जाता है। पहले सारा श्रेय महेंद्र सिंह धोनी को दिया जाता था, अब विराट कोहली को दिया जाता है।

जबकि ये सच नहीं है, सच तो ये है कि टीम की सफलता में सभी का योगदान होता है। इसलिए सभी के योगदान का सम्मान करना चाहिए, किसी एक को ही सुपर पावर नहीं दिखाना चाहिए। इसके लिए उन्होंने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच का ही उदाहरण दिया। उन्होंने कहा हर कोई विराट के सेंचुरी की ही चर्चा कर रहा था, जबकि भुवी ने भी उसी मैच में 5 विकेट लेकर भारत की जीत में अहम योगदान दिया था, लेकिन उन्हें नजरअंदाज कर दिया गया।

error: Content is protected !!