<

IND vs NZ: शुभमन के तूफान के आगे फीका पड़ा न्यूज़ीलैंड,भारत ने 168 रनों से सीरीज को किया अपने नाम, सूर्या और हार्दिक भी पड़े भारी

आज 1 फरवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम (IND vs NZ) अलग रंग में खेली. शुभमन गिल की शतकीय पारी की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 235 रनों का लक्ष्य रखा. हालाँकि, टीम ने 4 विकेट खो दिए और न्यूजीलैंड के लिए खेल जीत में समाप्त हो गया।

कीवियों को अच्छी शुरुआत नहीं मिली, इसलिए न्यूजीलैंड पहली कुछ पारियों में केवल 66 रन जोड़ने में सफल रहा। इससे उनके लिए मुश्किल हो गई और मेजबान टीम ने 168 रनों से मैच जीत लिया, इसलिए उन्होंने टी20 सीरीज भी अपने नाम कर ली।

भारतीय बल्लेबाजों के सामने कीवी गेंदबाज पड़े फीके

हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। यह टीम के लिए अच्छा था क्योंकि ईशान किशन ने खेल की शुरुआत अच्छी नहीं की। शुभमन गिल ने कमान संभाली और टीम ने शतक जड़ा। 1.2 ओवर की पारी में जब भारत ने अपना पहला विकेट गंवाया तो ऐसा लग रहा था कि टीम मुश्किल में है. लेकिन टीम को पटरी पर लाने के लिए राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल साथ आए।

त्रिपाठी और ईश सोढ़ी के बीच 42 गेंदों में 80 रनों की पार्टनरशिप हुई। त्रिपाठी ने 22 गेंदों में 44 रन ठोके, लेकिन वह ईश सोढ़ी की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में कैच आउट हो गए। टिकनर द्वारा सूर्यकुमार यादव को आउट करने के बाद डेरिल मिचेल ने हार्दिक को आउट कर कीवी टीम के लिए चौथा विकेट हासिल किया।

Shubman Gill का इस खास क्लब में हुआ नाम शामिल

शुभमन गिल ने अपने टी20 क्रिकेट डेब्यू में शतक लगाया था और उन्होंने 126 रनों की पारी भी खेली थी, जो एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा थी। इसने उन्हें मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बना दिया और उन्होंने इस प्रक्रिया में विराट कोहली को हरा दिया।

23 साल के इस खिलाड़ी ने टी20 क्रिकेट में शतक लगाया है और टीम इंडिया के लिए खेलते हुए ऐसा करने वाले 7वें बल्लेबाज भी हैं। साथ ही उनका नाम एक खास क्लब में शामिल हो गया है।

दाएं हाथ का यह बल्लेबाज टेस्ट, वनडे और टी20 सहित विभिन्न प्रारूपों में क्रिकेट खेलने में काफी सफल रहा है। वह भारत के उन कुछ बल्लेबाजों में से एक हैं जो तीनों प्रारूपों में शतक बनाने में सफल रहे हैं। उनसे पहले ऐसा करने वाले बल्लेबाजों में रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना और केएल राहुल हैं।

सूर्यकुमार यादव ने आउटफील्ड में खेलते हुए एक शानदार कैच लपका और इसका खामियाजा दूसरी टीम को भुगतना पड़ा।

error: Content is protected !!