<

Video: जब फ्लिंटॉफ की गाली से झल्लाए युवराज सिंह ने जड़ दिए 6 गेंदों पर 6 छक्के, वीडियो देखें

क्रिकेट में कुछ ऐसे बेहतरीन खाल रिकॉर्ड्स है जो जिसे फैंस हमेशा याद रखते हैं. क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा ही मोमेंट 2007 के टी20 विश्व के दौरान आया था, जब भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बीच बहस के इंग्लैंड के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के जड़ दिए थे.

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ के साथ बातचीत की, जब फ्लिंटॉफ ने लगातार दो चौके लगाने के बाद उनसे कुछ कहा, जो उन्होंने पिछले ओवर में अपनी गेंदों पर मारा था।

युवराज ने पोडकास्ट ’22 यार्न विद गौरव कपूर’ पर कहा कि फ्लिंटॉफ ने बाउंड्री मारने के बाद “अपनी गर्दन फाड़ने” की धमकी दी थी।

युवराज ने कहा कि पिछले मैच में फ्लिंटॉफ की गेंद पर लगातार दो चौके लगाने के बाद इंग्लैंड के इस अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने उनसे संपर्क किया और ‘कुछ’ कहा। पूर्व दक्षिणपूर्वी ने कहा कि फ्लिंटॉफ ने उन्हें धमकी दी और उनसे कहा, “यहाँ आओ, मैं तुम्हारी गर्दन चीर दूंगा,” जिस पर उन्होंने जवाब दिया, “तुम्हें पता है कि मेरा बल्ला कहाँ जा रहा है।”

विवाद में पड़ने के बाद, युवराज सिंह ने अगले ओवर में छह छक्के लगाए, जिससे वह टी20ई में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल मिलाकर दूसरे स्थान पर आ गए।

ब्रॉड ने 19वीं पारी में अपना अंतिम ओवर फेंका और युवराज ने पहली ही गेंद पर काउ कॉर्नर पर सुपर शॉट लगाकर मैदान के बाहर मारा। अगली गेंद भी छक्के के लिए चली गई, क्योंकि युवराज ने गेंद को बैकवर्ड स्क्वायर लेग की ओर निर्देशित किया।

युवराज ने पांचवीं गेंद को मिडविकेट के ऊपर से रात के आसमान में मारा, और ओवर की छठी गेंद को भारतीय बल्लेबाज ने वाइड मिड ऑन पर फेंका। फिर, क्योंकि तीसरी और चौथी गेंद क्रमशः एक्स्ट्रा कवर और बैकवर्ड पॉइंट के ऊपर चली गई।

पाँचवीं गेंद ओवर की अंतिम गेंद बन गई और युवराज ने उसे रात के आसमान में मार दिया। इससे भारतीय बल्लेबाजों की टीम को रोमांचक तरीके से जीत मिली, क्योंकि आतिशबाजी से पूरा स्टेडियम जश्न के रूप में जगमगा उठा।

युवराज सिंह ने टी20ई मैच में सिर्फ बारह गेंदों में अर्धशतक बनाया, जो क्रिकेट के इस प्रारूप में अर्धशतक लगाने का अब तक का सबसे तेज समय है। इस रिकॉर्ड की बाद में क्रिस गेल और हज़रतुल्लाह ज़ज़ई ने बराबरी की थी।

सबसे तेज टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक का अगला सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड कॉलिन मुनरो के पास है, जिन्होंने 2016 में श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 14 गेंदों में अर्धशतक लगाया था।

error: Content is protected !!