<

संघर्षों के बाद अर्चना ने भारतीय टीम को बनाया विश्व विजेता, देखें अर्चना देवी की परिवार की खूबसूरत तस्वीरें

कल अंडर-19 महिला वर्ल्ड कप का फाइनल मैच था। भारत की महिला टीम ने इंग्लैंड को हराकर मैच जीत लिया। फाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका में हो रहा था। मैच से पहले एक परिवार वहां से करीब 8 हजार किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश के उन्नाव में भी तैयारी कर रहा था.

अर्चना देवी एक गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं, जिन्होंने कई प्रतियोगिताओं में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है। कई कठिन जीत के बाद, उन्होंने भारत को विश्व चैंपियनशिप जीतने में मदद की। आइए आपको बताते हैं उनके संघर्षों के बारे में।

रविवार को भारत ने अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को हराकर बड़ी जीत हासिल की. भारत ने सिर्फ तीन विकेट गंवाए और इंग्लैंड की टीम महज 68 रन पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के बाद अर्चना के घर और गांव में काफी उत्साह है.

मां के काफी तपस्या करने और समाज की आलोचना का सामना करने के बाद अर्चना देवी एक सफल क्रिकेटर बनीं। उनके पति की कैंसर से मृत्यु हो गई, और उनके बेटे की भी सांप के काटने से मृत्यु हो गई। इसके बाद सावित्री के सगे-संबंधियों के व्यवहार को लेकर लोग उन्हें डायन कहने लगे। अर्चना के परिवार ने बाद में सावित्री पर अपनी बेटी को गलत रास्ते पर भेजने का आरोप लगाया।

सावित्री ने अपनी बेटी अर्चना का दाखिला गंज मुरादाबाद के गर्ल्स बोर्डिंग स्कूल में कराया। कुछ पड़ोसियों ने कानाफूसी की कि अर्चना को एक दलाल को बेच दिया गया है।सावित्री ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उनकी बेटी को गलत धंधे में बेच दिया गया था और उसका पति उसके मुंह पर बुरा भला कहता था।

सावित्री की बेटी अर्चना महिला अंडर-19 टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल खेल रही थी। उसके घर पर इतने लोग खेल देखने आते थे कि सावित्री के पास अपने मेहमानों को देने के लिए कम्बल नहीं था। जिन पड़ोसियों को सावित्री के घर का पानी तक पीना अच्छा नहीं लगता था, वे अब मदद के लिए आए।अर्चना के पिता शिवराम की 2008 में कैंसर से मृत्यु हो गई। उन्होंने सावित्री को कई कर्ज और तीन छोटे बच्चों की देखभाल के लिए छोड़ दिया।

सावित्री के छोटे बेटे बुधी सिंह की 2017 में सांप के काटने से मौत हो गई थी। बुधी की मौत के बाद पड़ोसी और रिश्तेदार सावित्री के प्रति बहुत दयालु नहीं थे।अर्चना के बड़े भाई रोहित ने बताया कि गांव वाले उसकी मां को डायन कहते थे. उन्होंने कहा कि उसने अपने पति को खा लिया, फिर उसके बेटे को, और अगर उसके बेटे ने उसे देखा होता, तो वह अपना रास्ता बदल लेता।

उसके घर को डायन का घर (चुड़ैल का घर) कहा जाता था। रोहित ने बताया कि मार्च 2022 में पहले लॉकडाउन के दौरान उनकी मां को बच्चों की देखभाल के लिए काफी परेशानी से गुजरना पड़ा थ

रोहित ने कहा कि हर साल बाढ़ आती है और गांव में उनके घर के आसपास की काफी जमीन बहा ले जाती है। आधा समय ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि गंगा नदी में बाढ़ आ रही थी। वे जीवित रहने के लिए अपनी एक गाय और भैंस के दूध पर निर्भर रहते थे।

रोहित की माँ वास्तव में उनके लिए महत्वपूर्ण थीं, और उनके बिना वे शायद उस कठिन समय से नहीं निकल पाते।सावित्री ने अपने कॉलेज की डिग्री पूरी करने के अपने सपने को नहीं छोड़ा। अब, वह जोर दे रही है कि उसका बेटा सरकार में करियर बनाने की तैयारी करे।

error: Content is protected !!