<

IND vs AUS : रोहित शर्मा की एक गलती की वज़ह से भारत पर पड़ी भारी, साँस रोक देने वाले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 21 रन से दी मात

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की रोमांचक वनडे सीरीज तीसरा और निर्णायक मुकाबला एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई में खेला गया जहाँ ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 21 रन से हराकर सीरीज को 2-1 से

जीत हासिल कर लिया है । इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी जोकि सही साबित हुआ । पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम ने सिर्फ 49 ओवर में 269 रनों पूरी टीम सिमट गई । इसके जवाब में भारत भी 49.1 ओवर में 248 रनों पर सिमट गई ।

269 पर सिमटी कंगारू टीम की पारी

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होते ही टीम लड़खड़ाती नजर आई । हेड ने 31 गेंदों पर 33 रन, मार्श ने 47 गेंदों में 47 रन बनाकर शानदार पारी खेली । इसके बाद स्टीव स्मिथ 0, वॉर्नर 23 रन, लाबुसेन 28 रन बनाकर पवेलियन पधार दिये ।

इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाज एलेक्स कैरी और मार्कस स्टोइनिस ने मोर्चा को संभाला और आते ही लंबे- लंबे मारना शुर कर दिया। कैरी ने 38 रन वहीं स्टोइनिस ने 25 रन बनाए बनाकर आउट हुये । टीम की तरफ से कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या ने 3-3 लिए जबकि सिराज-अक्षर पटेल 2-2 विकेट चटकाए।

कोहली की अर्धशतक के बावजूद हारा भारत

270 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और गिल ने शानदार शुरुआत दिलाई। हालांकि, इस मुकाबले कप्तान रोहित 17 गेंदों में 2 चौके-2 छक्के की मदद से 30 रन ऑउट हो गये वहीं इसके बाद गिल 49 गेंदों में 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

वहीं, इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद विराट कोहली ने पारी को संभाला और शानदार अर्धशतक जड़ा । उन्होंने 72 गेंदों मे 54 रन बनाए। इसके बाद फैंस को हार्दिक और जडेजा से काफी उम्मीदें थीं । लेकिन हार्दिक ने 40 रन जडेजा ने 18 रन बनाकर ऑउट हो गये । अंत में सिराज 3 रन नाबाद और कुलदीप यादव 6 रन बनाकर आउट हुए । ऑस्ट्रेलिया की ओर से ज़म्पा ने 4, ऐस्टन अगर ने 2 जबकि स्टोइनिस-एब्बोट ने 1-1 चटकाए।

रोहित शर्मा ने की बड़ी गलती

गौरतलब है कि इस मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा की एक गलती की वज़ह से हारी टीम इंडिया। रोहित ने पहले तो उन्होंने गलत प्लेइंग 11 चुनी और सूर्या को तीनों मैच में खेलाया । रोहित ने उनकी जगह शार्दुल या सुन्दर को मौका दे सकते थे । इसके बाद अक्षर पटेल को बल्लेबाज़ी करने के लिए नंबर 4 पर भेजा। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया को हार रोहित के इन फैसले के कारण से मिली है।

error: Content is protected !!