<

धोनी- रोहित – विराट को को पछाड़ कर नंबर 1 बनी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, अब पूरा देश कर रहा है जय-जय कार’

मौजूदा समय में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऐसा कारनामा कर दिया है, जो अब महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पछाड़ा कर टीम इंडिया की नंबर 1 कप्तान बन चुकी है. हरमनप्रीत कौर टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक 50 टी 20 मैच जिताने के मामले में सबसे अच्छा कप्तान बन गई है. इस मामले में हरमनप्रीत कौर ने धोनी, कोहली और रोहित जैसे दिग्गजो कप्तान से भी आगे निकल गई है

बता दे आपको इस वक़्त भारतीय महिला क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जा रही है. जहां इस सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इण्डिया को करारी हार का मुँह देखना पड़ा था, लेकिन उसके बाद सिरीज के दुसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है.

बता दे आपको इस सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को डी वाई पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी, नवी मुंबई में खेला गया था , इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 1 विकेट गवांकर 187 रन बनाये और भारतीय टीम को 188 रन का लक्ष्य दिया.

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए जब भारतीय टीम बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी तब स्मृति मंधाना की 49 गेंदों पर 79 रन की बेहतरीन पारी खेलकर भारतीय टीम को 20 ओवर में 187 रन बना दिए. जिससे ये मैच बराबरी पर आ गया. इसके बाद सुपर ओवर का मैच हुआ

सुपर ओवर में भारतीय टीम ने बल्लेबाज़ी करते हुए 20 रन बनाए थे , इसके जवाब में जब ऑस्ट्रेलिया की टीम उतरी तो सिर्फ 16 रन ही बना पाई, और अंत में भारतीय टीम ने ये मुकाबला 4 रन से जीत लिया.

इसी जीत के साथ-साथ हरमनप्रीत कौर अब भारत के लिए सबसे अधिक 50 टी 20 मैच जिताने के मामले में वह पहली महिला कप्तान बन चुकी है , वहीं इस मामले में दुसरे नंबर पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है, जिन्होंने अपनी कप्तानी मे भारत को 42 टी-20 मैच जिताए है. वहीं तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम आता है, जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 39 टी-20 मैच जिताए है.

उसके बाद, चौथे नंबर पर विराट कोहली का नाम आता है. इन्होने अपनी कप्तानी में भारत को 32 टी-20 मैच जिताए है. इस सूची में पांचवे नंबर भारतीय महिला की कप्तान मिताली राज का नाम आता है मिताली राज ने अपनी कप्तानी में भारत को 17 टी-20 मैच जीता चुकी है.

भारत के लिय कौन – कौन कितने मैच जिताए है उनकी लिस्ट

हरमन प्रीत कौर-50
महेंद्र सिंह धोनी- 42
रोहित शर्मा- 39
विराट कोहली- 32मिताली राज- 17

error: Content is protected !!