<

IndW vs PakW: जेमिमा-ऋचा की तूफानी पारी ने पाकिस्तान के जबड़े से छीनी जीत, भारत ने धमाकेदार जीत से की वर्ल्ड कप की शुरुआत

INDW vs PAKW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के बीच 12 फरवरी को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के विरुद्ध अपने अभियान आगाज किया । दक्षिण अफ्रीका में जारी क्रिकेट के इस महाकुम्भ का आगाज 10 फरवरी से हो चुकी थी। लेकिन भारत अपने पहले मुकाबले में पड़ोसी मूलक टीम को 7 विकेट शेष रहते धमाकेदार जीत दर्ज की। पाकिस्तान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 150 रन का टार्गेट दिया , जिसके जवाब में भारतीय टीम ने जेमिमा रोड्रिग्स और ऋचा घोष की आतिश पारी के दमपर भारत ने शानदार जीत दर्ज की।

पाक ने 7 ओवर के भीतर ही गंवाए 3 विकेट

पाक ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई मैदान पर उतरी, पाकिस्तान की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं हुई थी। दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज जावेरिया खान को स्पिन गेंदबाज दीप्ति शर्मा के हाथो शिकार हो गई और सस्ते मे अपना विकेट गवां बैठी, इसके बाद कप्तान बिस्माह महरूफ़ और मुनीबा अली ने पारी को आगे बढ़ाते हुए महज 32 रन की की बेह्तरीन पार्टनरशिप हुई, उसके बाद राधा यादव ने मुनीबा को आउट कर दिया । उसके अगले ही ओवर में अनुभवी निदा डार को पूजा वस्त्रकार ने काम तमाम कर दिया ।

बिस्माह-आएषा ने किया पलटवार

महज 7 ओवर के अंदर ही पाक टीम ने 3 बेह्तरीन बल्लेबाज का विकेट गिर जाने के बाद पाक टीम की मुश्किल बढ़ती जा रही थी। भारतीय स्पिन गेंदबाजो ने पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूट पड़ी थी. ऐसे में पारी को बड़े स्कोर में ले जाने की जिम्मेदारी कप्तान माहरूफ़ ने अपने कंधों पर लिया लेकिन उन्हें दूसरे छोर से एक सलामी बल्लेबाज की जरूरत थी।

हालांकि उनका साथ आएषा नसीम दिया, दोनों बल्लेबाजो ने 81 रन की बेहतरीन पार्टनरशिप कर डाली। इस दौरान बिस्माह ने महज 55 गेंदों में 68 रन तो वहीं आएषा ने तूफ़ानी अंदाज में महज 25 गेंदों पर 43 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली । इन दोनों की बल्लेबाजी के दमपर पाक टीम अपने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 149 रन बना पाई

NDW vs PAKW: टीम इंडिया की शानदार जीत

150 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को एक शानदार साझेदारी की जरूरत थी। क्योंकि इस मुकाबले में नियमित ओपनर स्मृति मंधाना चोटिल होने की वजह से प्लेइंग XI से बाहर हो गई थी। ऐसे में यास्तिका भाटिया और शेफाली वर्मा ने पारी का आगाज की, जिसमें भाटिया लगातार कड़ी मेहनत करती हुई नजर आ रही थी। 38 के स्कोर पर भारत ने उन्हें गंवाया। फिर शेफाली भी अगले 27 रन के भीतर चलती बनीं।

वर्मा के बाद लक्ष्य के नजदीक पहुंचने की जिम्मेदारी कप्तान हरमन के साथ जेमिमा के कंधों पर आ गई। दोनों खिलाड़ियों के बीच 28 रन की पार्टनरशिप हुई । जिसमें से कप्तान ने बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा दिया। लेकिन जेमिमा रोड्रिग्स ने अंत तक नाबाद रह कर 53 रन बनाए, उनका साथ निभाते हुए ऋचा ने भी 31 रन की पारी खेलकर भारत की जीत में अपना अहम योगदान दिया।

error: Content is protected !!