<

टी-20 महिला वर्ल्ड कप 2023 की तारीख का ऐलान, साउथ अफ्रीका करेगा मेजबानी

महिला क्रिकेट के T20 वर्ल्ड कप 2023 की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के द्वारा इस बात की जानकारी साझा की गई है कि साल 2023 में 10 फरवरी से लेकर 26 फरवरी तक महिला T20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप को लेकर काफी सारे क्रिकेट प्रेमी उत्साहित है कि महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में इस बार भारतीय क्रिकेट टीम का क्या होगा।

बता दें कि साल 2023 में होने वाले महिला T20 वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेने वाली है। इन 10 टीमों के बीच कुल 23 मैच खेले जाने वाले हैं जिसमें फाइनल भी सम्मानित रहेगा। ऐसे में यह मुकाबला कुल 27 दिन चलने वाला है। इस मुकाबले के लिए सभी टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है और हर ग्रुप में हर टीम को 44 मैच खेलने पड़ेंगे और उसी में से टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली है।

महिला T20 वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी साउथ अफ्रीका के द्वारा की जाने वाली है और इसका पहला मैच 10 फरवरी 2030 के दिन श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला है। सभी टीमों के बीच 21 फरवरी तक सभी ग्रुपों के मुकाबले खेले जाने वाले हैं और इसके बाद 23 और 24 फरवरी के दिन सेमीफाइनल का मुकाबला खेला जाने वाला है। बाद में 26 फरवरी को इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला होगा।

बता दें कि महिला T20 वर्ल्ड कप का यह आठवां सीजन खेला जाने वाला है। इससे पहले के साथ सीजन में से 5 सीजन तो ऑस्ट्रेलिया के नाम पर ही रहे। इस बार भी ऑस्ट्रेलिया अपना खिताब और अपनी पहचान बचाने के हिसाब से ही इस टूर्नामेंट में खेलेगी। इसके अलावा इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने भी एक-एक बार T20 महिला वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम पर कर रखा है।

अगर बात की जाए इस टूर्नामेंट में क्वालीफाई करने की तो पहले से ही टॉप 8 टीमों ने इस टूर्नामेंट में क्वालीफाई कर लिया गया है जबकि 2 टीमें ऐसी रही जिन्हें राउंड मुकाबलों को जीतने के बाद क्वालीफाई होने का मौका मिला है और यह टीमें बांग्लादेश और आयरलैंड की टीमें है। क्वालीफाई होने के बाद आयरलैंड को ग्रुप 2 में रखा गया है और बांग्लादेश की टीम को ग्रुप 1 में जगह मिली है।

error: Content is protected !!