<

गरीबी से निकलकर क्रिकेटर बनने तक का सफर, कुलदीप के लिए आसान नहीं था राह, देखिए- खूबसूरत फोटो..

भारत के लिए बेहतर प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज कुलदीप यादव को आज हर कोई जानता है। कुलदीप यादव अपनी स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। कुलदीप यादव ने गेंदबाजी के दम पर कई तेजतर्राक बल्लेबाजों के पसीने छुड़ाए हैं।

कुलदीप आज काफी ऊंचाई का मुकाम हासिल कर लिया हैं। यह उनकी कड़ी मेहनत के कारण है, लेकिन रास्ते में कुछ चुनौतियाँ भी रही हैं।

कुलदीप ने एक बार कहा कि वह आ’त्मह’त्या करने वाला था क्योंकि वह बहुत निराश था। लेकिन उनके पिता ने उन्हें जारी रखने के लिए मना लिया और कुलदीप अब काफी बेहतर महसूस कर रहे हैं।.

13 साल की उम्र में, कानपुर के क्रिकेटर अंडर -15 टीम के लिए खेलना चाहते थे, लेकिन उनका चयन नहीं हुआ। इससे वह इतना दुखी हुए कि उसने आ’त्मह’त्या करने का भी फैसला कर लिया।

अंडर -15 क्रिकेट टीम के लिए चुने जाने के बाद कुलदीप के पिता को उस पर बहुत गर्व हुआ। हालांकि, सीनियर टीम में नहीं चुने जाने पर कुलदीप निराश थे।

उन्होंने फैसला किया कि वह क्रिकेट छोड़कर आगे बढ़ेंगे। हालाँकि, उनके पिता ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया और अब वे क्रिकेट में सफल हैं।

कुलदीप ने हमें बताया कि वह स्कूल में मनोरंजन के लिए क्रिकेट खेलते थे, लेकिन उनके पिता चाहते थे कि वह अपने क्रिकेट के साथ कुछ और खास करें। इसलिए कुलदीप के पिता ने छोटी उम्र में ही उन्हें कोचिंग भेजना शुरू कर दिये थे।

कुलदीप ने तेज गेंदबाज बनने के लिए अभ्यास करना शुरू किया, लेकिन कोच ने देखा कि गेंद को घुमाने में उनमें काफी प्रतिभा है। इसलिए उन्होंने उसे अपनी गेंदबाजी में स्पिन का इस्तेमाल करना सिखाया।

कुलदीप को स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ संघर्ष करते देख विपक्षी टीम को आत्मविश्वास महसूस हुआ, इसलिए कुलदीप ने शेन वार्न और वसीम अकरम की नकल करने की कोशिश शुरू कर दी।

वह वकार यूनुस को एक रोल मॉडल के रूप में भी देखता है क्योंकि वह उसके जैसा तेज गेंदबाज बनना चाहता है।

कुलदीप यादव ने 2018 में कुल 22 लाख डॉलर यानी करीब 14.3 करोड़ रुपये की कमाई की। यह उनकी सालाना आय 14 लाख डॉलर यानी करीब 9 करोड़ रुपये से कहीं ज्यादा है।

बता दें, पिछले कुछ सालों के मुकाबले इस साल कुलदीप के कुल रेवेन्यू में 200 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें आईपीएल नीलामी में 5.8 लाख रुपये में खरीदा था।

error: Content is protected !!