<

रविचंद्रन अश्विन का परिवार संग अनदेखी तस्वीरें, बने टेस्ट मैच में दो बार 5 विकेट लेने के साथ-साथ एक शतक बनाने वाले खिलाड़ी

रविचंद्रन अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को मायलापुर, चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। उनके पिता का नाम रविचंद्रन और माता का नाम चित्रा है। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा पद्म शेषाद्री बाला भवन और सेंट बेडे के एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से की, और सूचना प्रौद्योगिकी में श्री शिवसुब्रमण्यम नादर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (एसएसएन) से बी.टेक किया।

शादी और बच्चे 

13 नवंबर 2011 को अश्विन ने अपने दोस्त पृथ्वी नारायणन से शादी की। अश्विन की दो बेटियां अखिरा और आध्या हैं।

रवि (रविचंद्रन अश्विन) एक बहुत ही सफल शिक्षक  शिक्षक, एक प्रशिक्षक और एक व्याख्याता है। उन्होंने पूरे भारत के स्कूलों में काम किया है और उन्होंने कई छात्रों को उनके लक्ष्य हासिल करने में मदद की है।

शिक्षा और कैरियर

रविचंद्रन अश्विन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पद्म शेषाद्री बाल भवन और सेंट बेडे से प्राप्त की, और फिर उन्होंने एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) में बीटेक की डिग्री प्राप्त की।

जब उनके पिता ने देखा कि उनका बेटा क्रिकेट कितना अच्छा खेल सकता है, तो उन्होंने उसे स्पिन गेंदबाजी में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उनकी मां ने उन्हें स्पिनर बनने के लिए राजी किया, क्योंकि उनकी पिछली गेंदबाजी शैली बहुत लंबी थी।

अश्विन एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने करियर पर ध्यान देने के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ दी थी। वह दक्षिण क्षेत्र में तमिलनाडु क्रिकेट टीम के लिए खेले।

2006-07 में आर अश्विन तमिलनाडु के लिए खेले। उन्होंने 20 से कम की औसत से 31 विकेट लिए, लेकिन फिर उन्होंने अपनी कलाई को चोटिल कर लिया और प्रदर्शन के समान स्तर को बनाए नहीं रख सके।

रवींद्र अश्विन एक बहुत अच्छे गेंदबाज हैं जो अन्य खेलों को भी अच्छी तरह से खेल सकते हैं। उन्हें भारतीय टीम के लिए “ऑलराउंडर” खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है।

अश्विन, जो कुछ वर्षों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं, ने काफी विकेट लिए हैं और काफी रन बनाए हैं। वह वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं।

रविचंद्रन अश्विन से जुड़े कुछ रोचक जानकारियां

1- रविचंद्रन अश्विन एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में दो बार 5 विकेट लेने के साथ-साथ एक शतक भी बनाया है।

2- उन्हें पिच पर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का पुरस्कार दिया गया।

3- 35 साल की उम्र में वह अपनी उम्र के ज्यादातर लोगों से बड़े हैं.

4- उन्होंने कानपुर में एक मैच में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ अपना 200वां विकेट लिया। इसका मतलब है कि वह अब अपने क्रिकेट करियर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुकाम पर पहुंच गए हैं और 200 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज भी हैं।

3- 2013 में, अश्विन ने केवल 18 टेस्ट मैचों में टेस्ट मैचों में भारत की ओर से सबसे तेज 100 विकेट लेकर एर्पल्ली प्रसन्ना का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

4- अश्विन को 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स नामक टीम ने करीब 75 लाख रुपये में खरीदा था।

5- बताया जाता है कि हाईस्कूल में उनकी पत्नी उनके साथ ही पढ़ी थी।

6- कुछ बच्चे गणित पढ़ना पसंद नहीं करते।

7- अश्विन ने 9 या 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और 14 या 15 साल की उम्र तक खेलना जारी रखा।

8- अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब टीम के खिलाड़ी हैं। वह क्रिकेट खेलता है और वास्तव में इसमें अच्छा है.

error: Content is protected !!